कम समय में कैसे करें किसी भी एग्जाम की तैयारी

फाइनल परीक्षाएं शुरू होने में अब कुछ ही समय बचा है। छात्र परीक्षा में अच्छा स्कोर प्राप्त करने के लिए तैयारी में जुटे हुए हैं। जब भी कोई एग्जाम शुरू होने वाला होता है तो बहुत से छात्रों को अक्सर एक बड़ी समस्या का सामना करना पड़ता है और वह समस्या यह है कि उन्हें कम समय में बहुत ज्यादा सिलेबस तैयार करना पड़ता है इसलिए परीक्षा से कुछ समय पहले हार्ड वर्क (Hard Work) के साथ ही स्मार्ट वर्क (Smart Work) की अहमियत को समझना भी बहुत जरूरी है।इन तरीकों को अपनाकर आप कम समय में भी परीक्षा की बेस्ट तैयारी कर सकते हैं।

पिछले साल के प्रश्न पत्रों से करें तैयारी

किसी भी सब्जेक्ट के एग्जाम की तैयारी शुरू करने से पहले आप उस सब्जेक्ट के पिछले वर्ष के पेपर्स अवशय देख लें। पिछले वर्ष के पेपर्स देखते समय इन बातों का ध्यान रखें।

  • किस part से सबसे ज्यादा प्रश्न पूछे गए हैं और किस part से सबसे कम सवाल पूछे गए।
  • किन  chapter से लगभग हर साल सवाल पूछे गए हैं।
  • किस part  से सरल (easy)सवाल पूछे गए और और किस part से मुश्किल (difficult ) सवाल पूछे गए।

इससे आपको यह समझ आ जाएगा कि किस विषय का कौन सा टॉपिक परीक्षा के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है। उस टॉपिक पर ज्यादा फोकस करें।

आसान चैप्टर को पहले तैयार करें

एग्जाम की तैयारी में सबसे पहले आसान चैप्टर करें क्योंकि आसान चैप्टर जल्दी क्लियर हो जाते हैं। और इससे आपका कॉन्फिडेंस लेवल भी बढ़ेगा उसके बाद आप कठिन चैप्टर्स की तरफ जाएं ।

रिवीजन है सबसे जरूरी काम

एक बार अपना सिलेबस पूरा करने के बाद आपको रिवीजन करना चाहिए। डिवीजन से आपको अपनी कमियों का पता चलेगा। जिससे आप आगे की रणनीति तय कर पाएंगे। यह आपको पढ़ाई में मदद करेगा।

पॉइंट्स बनाकर पढ़ें

जब आप एग्जाम की तैयारी करें तो पॉइंट्स बनाकर पढ़े पॉइंट्स बनाकर पढ़ाई करने से आपको रिवीज़न करने में बहुत आसानी रहती है खासकर उस समय जब एग्जाम शुरू होने से पहले कुछ घंटो का समय बचा हो। इसलिए प्रश्नो के उत्तरों को जहां तक हो सके पॉइंट्स बनाकर पढ़ें और याद करें।

अपने पढ़ने का टाइम टेबल बनाएं

किसी भी एग्जाम या पेपर की तैयारी करने के लिए आपको अपना पढ़ने का टाइम टेबल बनाना चाहिए क्योंकि टाइम टेबल बनाने से आप रोज़ टाइम से अपनी पढाई कर पाएंगें और फिर अपने टाइम टेबल से आपको कम से कम 6 से 8 घंटे हर रोज पढ़ाई करनी होगी।

फ्लैश कार्ड से करें तैयारी

किसी भी परीक्षा की तैयारी करने के लिए शॉर्ट नोट्स बनाना बहुत जरूरी है। फ्लैश कार्ड और शॉर्ट नोट्स तैयार करने से काफी फायदा मिलता है।इससे आप लास्ट मिनट पर इन्हें पढ़कर अपना रिवीजन पूरा कर सकते हैं।अपने महत्वपूर्ण पॉइंट्स को याद करने के लिए इससे बेहतर कुछ नहीं हो सकता है।

छोटे-छोटे ब्रेक ले

एक स्टडी के अनुसार पढ़ने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप पढ़ाई करते समय छोटे-छोटे ब्रेक लेते रहें। इससे आप पढ़ाई करने में बोर नहीं होंगे और आप मन लगाकर पढ़ाई कर पाएंगें।

एकांत में बैठकर पढाई करें

पढ़ाई के लिए एक शांत वातावरण चुनें। अगर आप शांत, प्रेरक और ऊर्जावान जगह पर पढ़ाई करते हो तो आपके याद करने की प्रक्रिया तेज हो जाती है। आप एकांत जगह पर बैठकर एकाग्र होकर और अच्छे से पढ़ाई कर सकते हो। जब भी आप पढ़ाई करना शुरू करें तो ध्यान रखें की आपके आस-पास शोर का माहौल ना हो जिससे आप और ज्यादा ध्यान से मन लगाकर पढ़ाई कर पाए।

मोबाइल फोन का इस्तेमाल कम करें

आज के समय में हर बच्चे के पास स्मार्टफोन तो जरूर होता है लेकिन जीतने इसके फायदे है उतने नुकसान भी हैं। परीक्षा के नजदीक आने पर यदि आप पढ़ाई में ज्यादा ध्यान देना चाहते हो तो मोबाइल फोन का इस्तेमाल कम करें या इस्तेमाल करना छोड़ दे।

एग्जाम के तनाव से बचने की कोशिश करें

एग्जाम के तनाव की वजह से हम अपना पूरा ध्यान पढ़ाई में नहीं लगा पाते है। इसलिए एग्जाम के तनाव  को खुद पर बिलकुल भी हावी न होने दें।

अन्य महत्वपूर्ण बातें

बोर्ड एग्जाम के दौरान आप कैफीन लेना बंद कर दें मतलब चाय, कॉफी आदि ज्यादा लेने से बचें। इससे आपको नींद आने में परेशानी हो जाती है और नींद नहीं पूरी होने से आप सुबह उठने के बाद थकान महसूस करेंगे । आप खुद को रिफ्रेश करने के लिए ग्रीन टी ले सकते हैं। एग्जाम में आप हल्का-फुल्का व्यायाम और योगा भी कर सकते हैं इसके अलावा थोड़े समय के लिए म्यूजिक भी सुन सकते हैं और अंत में……सिर्फ मृत मछली पानी के बहाव के साथ चलती है. जिस मछली में जान होती है वह तो लहरों से संघर्ष करती हुई अपने रास्ते खुद बनाती है.”

ये पढ़ाई की कुछ ऐसी टिप्स हैं जिनके द्वारा आप कम समय में ज़्यादा से ज़्यादा पढ़ाई कर सकते हैं और अच्छा स्कोर प्राप्त कर सकते हैं।

सुनील कुमार
अध्यापन में कार्यरत, कंटेंट राइटर और ब्लॉगर