America में PM Modi और Gautam Adani के खिलाफ केस दर्ज, समन जारी; ये है पूरा मामला

नई दिल्ली, सत्यकेतन समाचार। अमेरिका (America) में भारतीय मूल के अमेरिकी डॉक्टर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi), आंध्र प्रदेश के सीएम वाईएस जगन रेड्डी (CM YS Jagan Reddy) और उद्योगपति गौतम अडानी (Gautam Adani) के खिलाफ केस दर्ज करवाया है। कोलंबिया की डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में भ्रष्टाचार और पेगासस (Pegasus) जासूसी समेत कई मुद्दों को लेकर कराया गया है। इस मामले में कोर्ट ने पीएम मोदी सहित सभी लोगों को समन जारी किया है।  

भारतीय मूल के अमेरिकन डॉक्टर लोकेश वुयुरु (American doctor Lokesh Vuyuru) ने वाशिंगटन की अमेरिकी अदालत में यह केस 24 मई को दायर किया था। पीएम मोदी सहित बाकी लोगों पर भ्रष्टाचार और पेगासस स्पाइवेयर के इस्तेमाल समेत कई अन्य मुद्दों को लेकर मुकदमा दायर कराया गया है।

इसके साथ ही गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट डॉक्टर लोकेश वुयुरु ने विश्व आर्थिक मंच (World Economic Forum) के संस्थापक और चेयरमैन प्रोफेसर क्लॉस श्वाब (Klaus Schwab) पर भी केस किया है। उन्होंने आरोप लगाया है कि सभी ने राजनीतिक फायदे के लिए पेगासस का इस्तेमाल किया और बड़े पैमाने पर अमेरिका में नकदी ट्रांसफर की है।

इस मामले में अमेरिकी अदालत ने पीएम मोदी, सीएम जगन मोहन रेड्डी और गौतम अडानी सहित सभी के खिलाफ समन जारी कर दिया है। अदालत ने 22 जुलाई को समन जारी किए। भारत में ये समन 4 अगस्त को और श्वाब को स्विट्जरलैंड में 2 अगस्त को समन दिया गया।