Unlock 4 Guideline: अनलॉक 4 की घोषणा, जानिए 1 सितंबर से क्या-क्या खुला, किस पर रोक

Unlock 4 guidelines
Photo Source: Google

Unlock 4 Guideline: केन्द्र सरकार की तरफ से अनलॉक 4.0 को लेकर शनिवार को जारी गाइडलाइंस में कोविड-19 को लेकर लगे देशव्यापी प्रतिबंधों में कई छूट देते हुए बड़ी राहत दी गई है. अब राज्य जहां कंटेनमेंट जोन के बाहर लॉकडाउन अपनी मर्जी से नहीं लगा पाएंगे तो वहीं मेट्रो सेवा 7 सितंबर से चरणबद्ध तरीके से शुरू होने जा रही है. केन्द्र सरकार की तरफ से शनिवार की शाम को अनलॉक 4.0 की घोषणा करते हुए मेट्रो, खेल, मनोरंजन, धार्मिक, राजनीतिक कार्यक्रमों की इजाजत दे दी गई.

यह भी पढ़ें:- Corona Vaccine Covishield: पुणे में हृयूमन ट्रायल के लिए 5 लोगों को दी कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड

हालांकि, 21 सितंबर से यह आदेश प्रभावी होगी. केन्द्र सरकार की तरफ से इसके लिए अधिकतम 100 लोगों के एक साथ इकट्ठा होने की इजाजत दी गई है. कोरोना वायरस महामारी के चलते बंद पड़ी मेट्रो सेवा को 7 सितंबर से चरणबद्ध तरीके से चलाने की इजाजत दी गई है. लेकिन, केन्द्र ने कहा है कि कंटेनमेंट जोन में 30 सितंबर तक कड़ाई के साथ लॉकडाउन के नियमों का पालन कराया जाएगा.

यह भी पढ़ें:- DMRC: साकेत मेट्रो डिपो में निकला चार फीट लंबा कोबरा

अनलॉक 4.0 के दौरान स्कूल, कॉलेज, शैक्षिणिक और कोचिंग संस्थानों को छात्रों और नियमित क्लास गतिविधियों के लिए 30 सितंबर तक बंद रखना होगा. सरकार ने कहा कि ऑनलाइन/ डिस्टेंस लर्निंग को जारी रखा जाएगा और उसे बढ़ावा दिया जाएगा. केन्द्र ने कहा कि 9 से 12वीं कक्षा तक के छात्रों को कंटेनमेंट जोन के बाहर स्कूलों में अपने शिक्षकों से मार्ग दर्शन के लिए जाने की इजाजत दी जा सकती है. लेकिन, सरकार ने कहा कि यह छात्रों की माता-पिता की लिखित सहमति का पर निर्भर होगा.

यह भी पढ़ें:- दिल्ली में जिम नहीं खुलने से जिम संचालकों ने किया प्रदर्शन

ओपन एयर थिएटर्स को 21 सितंबर से खोलने की इजाजत दी गई है. सिनेमा हॉल, स्विमिंग पुल, मनोरंज पार्क, थिएटर्स (ओपन थिएटर को छोड़कर) और ऐसी जगहों पर बंद रखने का आदेश दिया गया है. अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा की इजाजत नहीं दी गई है. कंटेनमेंट जोन के अंदर कड़ाई से लॉकडाउन के नियमों का पालन होगा और सिर्फ आवश्यक गतिविधियों की ही इजाजत दी जाएंगी.

कंटेनमंट जोन को संबंधित जिला कलेक्टर की तरफ से नोटिफाइड किया जाएगा और उन राज्यों या केन्द्र शासित प्रदेशों की तरफ से सूचना को केन्द्रीय गृह मंत्रालय के साथ साझा की जाएगी. एडवाइजरी में यह भी कहा गया है कि कोई भी राज्य या केन्द्र शासित प्रदेश स्थानीय स्तर पर कोई लॉकडाउन नहीं लगाएगा.

यह भी पढ़ें:- Air Bike: हवा से चलने वाली बाइक का कराया पेटेंट, 5 रू. की हवा में चलती है 45 कि.मी. और ये हैं खूबी

पिछले हफ्ते में भारत में कोविड-19 के 69,558 औसत मामले सामने आए हैं. जिसके बाद अमेरिका में 25 जुलाई को खत्म हुए सप्ताह के दौरान आए रिकॉर्ड कोरोना के 69,339 के औसत केस को भी भारत पार कर गया है. शुक्रवार को भारत में कोरोना के 76,139 नए मामले आने के बाद यहां पर कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 34 लाख 58 हजार 186 हो गई है.

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *