Unlock 4.0: 7 सितंबर से चलेगी मेट्रो, सफर के लिए ये है जरूरी शर्तें

Unlock 4.0: Delhi Metro will run from 7th September, these are the necessary conditions of travel

Delhi Metro Resume: अनलॉक 4.0 गाइडलाइंस की घोषणा कर दी गई है. 7 सितंबर से चरणबद्ध तरीके से मेट्रो चलाने की मंजूरी दी गई है. सरकार की ओर से जारी गाइडलाइंस में कहा गया है कि गृह मंत्रालय के परामर्श के साथ शहरी विकास मंत्रालय/ रेलवे मंत्रालय के द्वारा मेट्रो ट्रेनों को 7 सितंबर से चरणबद्ध तरीके से चलाया गया जाएगा. कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए लागू लॉकडाउन की वजह से 22 मार्च से ही देशभर में मेट्रो परिचालन बंद है.

यह भी पढ़ें:- DMRC: साकेत मेट्रो डिपो में निकला चार फीट लंबा कोबरा

मेट्रो सेवा शुरू होने से दिल्ली एनसीआर के लोगों को बड़ी राहत मिलेगी जो दफ्तर या अन्य जगहों पर जाने के लिए मेट्रो की सवारी पसंद करते हैं. कोरोना काल में मेट्रो को सुरक्षित तरीके से चलाने के लिए खास तैयारी की गई है. इस बीच डीएमआरसी ने कहा है कि गृह मंत्रालय द्वारा अनलॉक-4 के तहत जारी हालिया दिशा-निर्देशों के मुताबिक दिल्ली मेट्रो की सेवा 7 सितंबर से क्रम बद्ध तरीके से बहाल होगी. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि मेट्रो का संचालन शुरू किए जाने की अनुमति मिलने से खुश हूं.

यह भी पढ़ें:- Unlock 4 Guideline: अनलॉक 4 की घोषणा, जानिए 1 सितंबर से क्या-क्या खुला, किस पर रोक

दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने पिछले सप्ताह कहा था कि उसे जब भी सरकार से निर्देश प्राप्त होगा, वह अपना परिचालन बाहल करने के लिए तैयार रहेगी. सुरक्षा के सारे उपाय तैयार कर लिए गए.

अधिकारियों ने बताया कि मेट्रो स्टेशनों और ट्रेनों में मास्क लगाना अनिवार्य होगा और बिना मास्क वालों को मेट्रो परिसर में घुसने नहीं दिया जाएगा. साथ ही एक दूसरे के बीच दूरी का भी पालन किया जाएगा. सूत्र ने कहा, ” ट्रेनें यात्रियों के चढ़ने उतरने के लिए नियमित दिनों की तुलना में अधिक देर तक रूकेंगी ताकि सवारी ऐसा करते समय एक दूसरे से दूरी बनाकर रख पाएं. साथ ही लिफ्ट में प्रवेश करने वालों की संख्या सीमित की जाएगी और सटीक संख्या पर अभी विचार विमर्श चल रहा है.”

अब ऑटो टॉप अप के नये स्मार्ट कार्ड से लेकर सीटों और प्लेटफार्म के फ्लोर पर स्टिकर चिपकाए जाएंगे ताकि एक दूसरे के बीच दूरी बनी रहे. हाल ही में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली मेट्रो की बहाली की मांग की थी.

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *