यहां एक से अधिक पति रख सकती हैं महिलाएं, यह है वो देश

प्रतिकात्मक चित्र

नई दिल्ली। दक्षिण अफ्रीका में पहले से ही पुरुषों को एक से अधिक शादी करने का अधिकार प्राप्त है और अब यहां महिलाओं को भी एक से ज्यादा पति रखने की कानूनी अनुमति देने का प्रस्ताव रखा जा रहा है. प्रस्ताव के मुताबिक अब महिलाएं भी एक से ज्यादा पति रख सकती हैं. लेकिन प्रस्ताव के आते ही इसका विरोध शुरू हो गया है और रूढ़िवादे तबके ने इस प्रस्ताव की तीखी आलोचना करते हुए इसे समाज को नष्ट करने वाला बताया है.

यह भी पढ़ें :- Ration Card Update: Ration Card में घर बैठे बदलें गलत या पुराना मोबाइल नंबर, जानिए आसान तरीका

संसद में पेश हुआ प्रस्ताव

एक से अधिक पति रखने का यह प्रस्ताव दक्षिण अफ्रीका के गृह विभाग ने रखा जो दक्षिण अफ्रीका की संसद में विचाराधीन है. सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, इस प्रस्ताव से देश में तीव्र बहस शुरू हो गई है. इस तथ्य के बावजूद कि पुरुषों को यहां बहुविवाह (एक से अधिक पत्नी) की अनुमति है, फिर भी रूढ़िवादी पुरुष इसका विरोध कर रहे हैं. अफ्रीकी विशेषज्ञों की मानें तो इससे महिलाओं को समान वैवाहिक स्वतंत्रता का सुख मिलेगा और देश के रूढ़िवादी लोगों को झटका लगेगा.

यह भी पढ़ें :- Aadhaar Card में गलत हो गई है जन्म तिथि, सिर्फ एक क्लिक करें ठीक, UIDAI ने आसान किया प्रोसेस

विपक्ष ने किया विरोध

द इंडिपेंडेंट की एक रिपोर्ट के अनुसार, विपक्ष के नेता अफ्रीकन क्रिश्चियन डेमोक्रेटिक पार्टी (एसीडीपी) के केनेथ मेशो ने कहा कि प्रस्तावित कानून में अगर महिलाओं को समान विवाह अधिकार दिए गए तो यह ‘समाज को नष्ट कर देगा’. दक्षिण अफ्रीका का संविधान दुनिया के सबसे उदार संविधानों में से एक माना जाता है. इस संविधान में सभी के लिए समलैंगिक विवाह और पुरुषों के लिए बहुविवाह को अपनाया गया है.