Russian Coronavirus Vaccine: रूस ने लॉन्च की कोरोना वैक्सीन

Russian Coronavirus Vaccine: Russia launches Corona vaccine
Photo Source: Google

Russian Coronavirus Vaccine: दुनियाभर में फैली कोरोना वायरस महामारी के लिए रूस ने ‘स्पूतनिक वी’ (Sputnik V) नामक वैक्सीन (Russian Coronavirus Vaccine) बनाई है. राष्ट्रपति पुतिन व्लादिमीर (Vladimir Putin) ने दावा किया है कि यह दवा पूरी तरह से सुरक्षित है और असरदार है. हालांकि, दुनिया के कई एक्सपर्ट्स इसके पूरी तरह से सुरक्षित होने के दावे पर सवाल खड़े कर रहे हैं. अब रूस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने वैक्सीन को लेकर नया दावा किया है.

यह भी पढ़ें:- Eunuchs created ruckus in Delhi: दिल्ली में किन्नरों ने किया हंगामा, देखें वीडियो

रूस के शीर्ष अधिकारी ने कहा कि कोरोना वैक्सीन ‘स्पूतनिक वी’ (Sputnik V) कम से कम दो सालों तक कोरोना वायरस (Corona Virus) से सुरक्षा प्रदान करेगी. रूसी न्यूज एजेंसी टीएसएसएस के अनुसार, गामालेया अनुसंधान केंद्र के निदेशक अलेक्जेंडर गिंट्सबर्ग ने कहा, ‘रूस की कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) का असर सिर्फ छह महीने या सालभर तक के लिए नहीं होगा, बल्कि यह दो साल तक असर करेगी और वायरस को दूर रखेगी.’

यह भी पढ़ें:- AIIMS: एम्स में नहीं थम रहा मौत का सिलसिला, एक महीने में 3 लोगों ने की आत्महत्या

अलेक्जेंडर गिंट्सबर्ग गामालेया अनुसंधान केंद्र और एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी के निदेशक हैं. यह वही संस्थान है, जिसने कोरोना वायरस की वैक्सीन को विकसित किया है. रूस के स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन का पहला बैच दो सप्ताह के अंदर ही आ जाएगी. स्वास्थ्य मंत्री मिखाइल मुराशको ने बुधवार को कहा, ‘कोरोनो वायरस संक्रमण के खिलाफ वैक्सीन के पहले पैकेजेस अगले दो सप्ताह के भीतर प्राप्त हो जाएंगे.

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *