इन कुछ ट्रिक्स से WhatsAppचैटिंग को बनाएं और मजेदार

WhatsApp इस वक्त दुनियाभर के यूजर्स का सबसे पसंदीदा इंस्टैंट मेसेजिंग ऐप बना हुआ है. वॉट्सऐप के जरिए यूजर अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ हर वक्त कनेक्ट रहते हैं. खास बात है कि वॉट्सऐप (WhatsApp) पर यूजर अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ न सिर्फ चैटिंग करते हैं, बल्कि उनके साथ आसानी से फोटो और वीडियो भी शेयर करते हैं. इतना ही नहीं, वॉट्सऐप वॉइस और वीडियो कॉलिंग की भी सुविधा देता है, जो यूजर्स को काफी पसंद है.

इन सबके बावजूद भी वॉट्सऐप में कुछ जबर्दस्त टिप्स ऐंड ट्रिक्स हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप अपने चैटिंग एक्सपीरियंस को और मजेदार बना सकते हैं. आइए जानते हैं कुछ ऐसी ही कमाल की ट्रिक्स के बारे में.

वॉट्सऐप चैट्स को करें पिन

वॉट्सऐप में हम एक साथ कई लोगों से चैटिंग करते हैं. इनमें कुछ चैट जरूरी होती हैं. लंबी चैट लिस्ट में जरूरी चैट को ढूंढने में कठिनाई न हो, इसके लिए वॉट्सऐप में पिन वॉट्सऐप चैट का ऑप्शन मिलता है. वॉट्सऐप के इस फीचर का इस्तेमाल करके आप जरूरी चैट्स को वॉट्सऐप चैट लिस्ट में सबसे ऊपर रख सकते हैं. वॉट्सऐप चैट को आप लॉन्ग प्रेस या स्वाइप के जरिए पिन कर सकते हैं.

खुद बनाएं वॉट्सऐप GIF

वॉट्सऐप चैटिंग के दौरान आप Tenor और Giphy से GIF भेज सकते हैं. मजेदार बात यह है कि आप वॉट्सऐप में अपने खुद के GIF भी बना सकते हैं. आप अपने फोन में सेव वीडियो को GIF में कन्वर्ट कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले अपने चैट को ओपन करें और उस वीडियो को सिलेक्ट करें जिसे आप GIF बनाना चाहते हैं. अब आपको एक वीडियो एडिटिंग स्क्रीन दिखेगी. यहां आपको वीडियो की लंबाई को 6 सेकंड या उससे कम पर सेट करके GIF ऑप्शन को सिलेक्ट करना होगा.

वॉट्सऐप इमेज को करें एडिट

वॉट्सऐप आपको ऐप के अंदर ही फोटो एडिट करने की सुविधा देता है. वॉट्सऐप में क्रॉपिंग फोटो, ऐड स्टिकर्स और इमोजी के साथ कलर टेक्स्ट व डूडलिंग के टूल इन-बिल्ट मिलते हैं. इन टूल को इस्तेमाल करने के लिए आपको पहले फोन की गैलेरी से फोटो सिलेक्ट करके वॉट्सऐप में इंपोर्ट करना होगा. फोटो एडिटिंग टूल स्क्रीन में ऊपर की तरफ मौजूद रहते हैं.

वॉट्सऐप वेब के नोटिफिकेशन्स को छिपाएं

वॉट्सऐप वेब यूज करने के दौरान भी फोन पर लगातार नोटिफिकेशन आते रहते हैं. यह तभी रुकते हैं, जब आप वॉट्सऐप वेब को डिसकनेक्ट करते हैं. ऐसा करने के लिए आपको फोन के सेटिंग्स मेन्यू में जाकर ऐप्स सेक्शन के अंदर वॉट्सऐप सर्च करना होगा. इसके बाद नोटिफिकेशन्स को सिलेक्ट करें और नीचे दिए गए ‘other notifications’ पर जाएं. आपको इसे ऑफ करना है. इसके ऑफर होते ही वॉट्सऐप वेब नोटिफिकेशन्स से आपको छुटकारा मिल जाएगा.