Google Stadia: जाने क्या है गूगल स्टैडिया? पूरी जानकारी

सत्यकेतन समाचार: क्या आप Game खलने के शौक़ीन है ? अगर हाँ तो ऐसे में आप Gameplay के बारे में तो जरुर जानते होंगे और साथ ही साथ Game Console के बारे में भी जानते होंगे जैसे की Microsoft XBox And Sony PlayStation ये सब बहुत ही ज्यादा famous पोपुलर है।

लेकिन आप ये भी जानते होंगे की High level के game को खेलने के लिए आपके पास High Configuration का कंप्यूटर या लैपटॉप भी होना जरूरी है क्योकि game को smoothly run होने के लिए ये बेहद जरूरी है के आपके पास जो PC है उसमे ज्यादा RAM के साथ साथ Graphics card भी होना चाहिए और processor भी बढ़िया वाला होना चाहिए , लेकिन इन सब चीजो में आपको लाखो रुपया खर्च हो जायेगा।

लेकिन अगर आप ये चाहते है की एकदम कम खर्च में ही simple से simple PC से ही अच्छे अच्छे game को बिना रुकावट के ही खेल सके तो आपके लिए ही Google ने नया product लाया है जिसे Google Stadia कहते है और चलिए इसी के बारे में विस्तार से जानते है की आखिर ये क्या है और इसको कैसे इस्तेमाल कर सकते है

|

Google Stadia Feature
इसकी खासियत ये है की ये cloud based है मतलब की जो भी Game आप खेलेंगे वो आपके कंप्यूटर में नही run करेगा बल्कि Google के Server पर Run होगा जिसे आप अपने कंप्यूटर या डिवाइस से Control करके खेल सकेंगे सिर्फ आपके पास इन्टरनेट connection होनी चाहिए।
अब आप कहेंगे की इसका क्या मतलब हुआ तो आपको और भी simple से simple तरीके से समझाती हूँ, असल में Google Stadia का इस्तेमाल जब आप करेंगे तो इसमें आपको Online Game Streaming का Option मिलेगा और जो भी Game खेलेंगे वो Google के server पर ही download हो कर installed रहेगा जिससे होगा ये की आपको न ही कोई game को download करना होगा और न ही इनस्टॉल तो जब इनस्टॉल करना ही नही है तो High level के PC की जरूरत ही नही होगी।

Google Stadia Kaise Use Kare
अगर आप इस सर्विस को इस्तेमाल करना चाहेंगे तो इसके लिए आप किसी भी Web Browser से Open करके खेल सकते है वैसे Google ने ये कहा है की किसी भी डिवाइस में जिसमे Google Chrome ब्राउज़र होगा उससे game को खेल सकते है , इसका मतलब साफ साफ है की आप game को PC, लैपटॉप ही नही बल्कि Smartphone से भी खेल सकते है।

आप game को बढ़िया से खेल सके इसके लिए Google ने अपने data center को बहुत ही बढ़िया से optimize किया है और जब भी आप game को play करेंगे तो आपके नजदीकी data center से वो game का डाटा stream होगा जिससे आपको खेलने में थोड़ी भी दिक्कत नही होगी।

Gaming के field में Google के आने से Microsoft के Xbox को और Sony के playstation को बहुत बड़ी टक्कर देगी क्योकि ये google के Stadia को हर वो इन्सान इस्तेमाल कर सकता है जो खेलने की इच्छा रखता है चूँकि किसी को इसके लिए अलग से PC खरीदने की जरूरत नही होगी तो लोग आसानी से इसको इस्तेमाल करना चाहेंगे।

Google Stadia Price In India

फ़िलहाल तो इसकी price announced नही हुआ है क्योकि पहले ये game US और UK में लांच होगा, लेकिन ऐसा बताया जा रहा है की इसमें monthly based price होगा जैसे netflix का या amazon prime video के लिए subscription लेते है वैसे plan खरीद के लोग game को खेल सकते है।

 

loading...

One thought on “Google Stadia: जाने क्या है गूगल स्टैडिया? पूरी जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *