Cyclone Tauktae: चक्रवाती तूफान “ताउते” से डूबा जहाज, 171 लोग लापता

नई दिल्ली, सत्यकेतन समाचार। कोरोना महामारी के बीच मुंबई में फूटा एक और प्राकृतिक कहर. असल में, सोमवार को चक्रवाती तूफान “ताउते” मुंबई से होकर गुज़रा था. अब खबर आ रही है कि, उस तूफ़ान के चलते एक जहाज डूब गया जिसमे करीब 273 लोग सवार थे.

सूत्रों के अनुसार, सोमवार को ताउते तूफान की अफरा-तफरी के दौरान मुंबई के हाई में एक बार्ज P305 जहाज फंस गया था. जिसपर कुल 273 लोग सवार थे, वह जहाज डूब गया. जहाज डूबने की सूचना मिलने पर पंहुच रेस्क्यू टीम ने अभी तक 146 लोगों को वहां से निकाल लिया, जिनमे से कुछ ज़ख़्मी में पाए गए हैं. जबकि, लगभग 171 लोगों का कुछ पता नहीं चला है.

बता दें, तेज़ हवाओं के कारण लहरे काफी ऊँची-ऊँची अँगड़ाईयाँ ले रही थी. इस बीच आईएनएस कोच्चि बचाव दाल को रेस्क्यू ऑपरेशन करने में काफी दिक्कतों को सामना करना पड़ रहा था. जिसके चलते, उनकी मदद के लिए आईएनएस कोलकाता नौका सेना से संपर्क किया गया. सभी बचाव दल अब तक 146 लोगों को बचा पाने में सफल हुए हैं. और बार्ज जहाज डूब गया.

इसके अलावा, सोमवार को चक्रवाती तूफान के चलते समुद्र में बार्ज SS-3, आयल रिग सागर भूषण और बार्ज ‘Gal Constructor’ जहाज भी फंस गए थे. जिन्हें बचाने के लिए जगह जगह इमरजेंसी रेस्क्यू ऑपरेशन जारी किए गए थे. जिसमे आईएनएस तलवार टीम और कोस्टगार्ड की CGS सम्राट भेजा गया. यही नहीं, नौसेना के P81 की देख रेख में रेस्क्यू के लिए एयरक्राफ्ट और हेलीकॉप्टर भी उतारे गए थे.