तीन महीने से दिल्ली यूनिवर्सिटी के 1500 शिक्षकों और कर्मचारियों को नहीं मिला वेतन

Delhi University Exam 2020 Delhi University open book online exam ki kar raha taiyaaree
Photo Source: Google

नई दिल्ली। कोरोना काल में दिल्ली सरकार से वित्त पोषित दिल्ली यूनिवर्सिटी के 1500 से अधिक शिक्षकों और कर्मचारियों को तीन महीने से वेतन नहीं मिला. कोरोना महामारी के कारण सैलरी नहीं मिलने से जूझ रहे शिक्षकों और कर्मचारियों के लिए डीयू शिक्षक संघ ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को पत्र लिखकर शिक्षक संघ ने लिखकर तत्काल फंड जारी करने की मांग की है.

यह भी पढ़ें:- Online Classes: 16 अगस्त से निगम शिक्षक नहीं लेंगे ऑनलाइन कक्षाएं, क्यों किया जा रहा हैं आंदोलन?

डीयू से सम्बद्ध 12 कॉलेज 100 फीसदी दिल्ली सरकार से वित्त पोषित हैं. शिक्षक संघ के अध्यक्ष राजीब रे ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर कहा है कि फंड की कमी के कारण 12 कॉलेज के 1500 से अधिक शिक्षकों और कर्मचारियों को मई के बाद से वेतन नहीं मिला है. इनमें से अधिकांश शिक्षक और कर्मचारी एडहॉक हैं.

यह भी पढ़ें:- CNG Price Alert: इन शहरों में बढें CNG के दाम

ऐसे में कोरोना काल में वेतन में देरी होने से इन शिक्षकों और कर्मचारियों के परिवार के सामने विकट आर्थिक संकट आन खड़ा हुआ है. ऐसे समय में फंड रोकना अस्वीकार है. डीयू के ये कॉलेज देश में सर्वश्रेष्ठ कॉलेजों में शुमार हैं, ऐसे में वेतन जारी न करने जैसे शिक्षक और कर्मचारी विरोधी फैसले का परिणाम इस पर पड़ना तय है.

ये हैं मांग

जून और जुलाई के वेतन व पेंशन के लिए जल्द से जल्द फंड जारी किया जाए.

पर्याप्त फंड जारी हो, जिससे कॉलेज पूरा वेतन दे सकें. कुछ कॉलेजों ने मई का वेतन नहीं दिया है तो कुछ कॉलेजों ने अप्रैल का भी आधा वेतन दिया है.

मेडिकल बिल, 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक वेतन देने के लिए फंड जारी किया जाए.

तिमाही स्तर पर फंड जारी करने की व्यवस्था करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *